‘जियो और जीने दो’ कहने वाले BSF जवान हुए शहीद? जानिए इस दावे की पूरी सच्चाई | BSF jawans who mentioned ‘dwell and let dwell’ have been martyred? Know the complete fact of this declare

[ad_1]

9 घंटे पहले

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर सेना के एक जवान का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें जवान को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि जियो और जीने दो। जिंदगी का कुछ पता नहीं, आज कोई गोली मार देगा, आज मर जाएंगे, क्या पता। अच्छा काम कर गया, तो दुनिया याद करेगी कि वो था एक मूंछ वाला।

इस वीडियो के साथ जवान के शव की फोटो भी शेयर की जा रही है। फोटो के साथ दावा किया जा रहे है कि वीडियो में जो जिंदादिल जवान दिख रहा है, वो शहीद हो गया। एक यूजर ने लिखा- भारत के वीर सपूत के लिए एक सैल्यूट। जय हिंद। जो कुछ दिन पहले या मैसेज भेजा था, जियो और जीने दो वह आज देश के लिए शहीद हो गया।

और सच क्या है?

  • पड़ताल की शुरुआत में हमने जवान के शव की तस्वीर को क्रॉप कर गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो एक यूजर के 30 सितंबर 2019 को शेयर किए गए पोस्ट में मिली।

  • पोस्ट में फोटो के साथ लिखा है- आज तिरंगे में लिपटकर आए शहीद लांसनायक राजेन्द्र सिंह भाटी मोहनगढ़ जैसलमेर माटी के हैं। भगवान से प्रार्थना करते हैं शहीद को स्वर्ग में जगह दे और परिवार के सदस्यों को ये वज्र सहन करने की शक्ति दे। 3 आतंकियों को मार कर अपने आप को मां भारती के चरणों मे जगह दी।
  • पड़ताल के अगले चरण हमने शहीद लांसनायक राजेन्द्र सिंह भाटी से जुड़ी खबर सर्च की। सर्च रिजल्ट में हमें शहीद से जुड़ी खबर कई मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिली।
capture 1661588342
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 28 सितंबर 2019 को को जम्मू क्षेत्र के रामबन जिले के बटोत में करीब 10 घंटे तक चले ‘ऑपरेशन त्रिशक्ति’ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकी मार गिराया था। इस ऑपरेशन में राजस्थान के जवान राजेंद्र सिंह सिंह भाटी दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने वायरल वीडियो में ‘जियो और जीने दो’ कहने वाले जवान के बारे में सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें जवान के वायरल वीडियो क्लिप का पूरा वीडियो प्रासेन व्लॉग नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला।

  • चैनल के मुताबिक, ये वीडियो 15 अगस्त 2022 का ये वीडियो भारत बांग्लादेश के बॉर्डर एरिया गेड़े का है। जहां BSF जवान ने ब्लॉगर से बातचीत की। वीडियो में 6 मिनट 55 सेकेंड पर वायरल वीडियो क्लिप देखी जा सकती है।
  • पड़ताल के दौरान हमें प्रासेन ब्लॉग के यूट्यूब चैनल पर एक और वीडियो मिला।

  • चैनल पर मौजूद इस वीडियो में ब्लॉगर ने वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे का खंडन किया। ब्लॉगर ने बताया कि वीडियो में दिख रहे BSF जवान वीरेंद्र सिंह जिंदा है। ब्लॉगर ने लोगों से अनुरोध किया कि वह फेक न्यूज ना फेलाएं।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में दिख रही शव की तस्वीर शहीद लांसनायक राजेन्द्र सिंह भाटी की है। वहीं, वीडियो में दिख रहे BSF जवान वीरेंद्र सिंह जिंदा है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Supply hyperlink

close
     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks